मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता कराएं सुनिश्चित : कमिश्नर |Palamu Divisional Commissioner-cum-Voter List Observer


पलामू प्रमंडलीय आयुक्त-सह-मतदाता सूची प्रेक्षक श्री बाल किशुन मुंडा आज अपने कार्यालय में मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर समीक्षा बैठक की। शिक्षा विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने आगामी विधानसभा आम चुनाव, 2024 के दृष्टिगत पलामू प्रमंडल के तीनों जिले यथा पलामू, गढ़वा एवं लातेहार के मतदान केंद्रो पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के अनूरूप सभी न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के पदाधिकारी अपने संबंधित जिले के स्कूलों में अवस्थित मतदान केंद्रों तथा समाज कल्याण पदाधिकारी एवं उनसे जुड़े पदाधिकारी आंगनवाड़ी केंद्रों में अवस्थित मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता की जांच कर लें और समय रहते वहां कि कमियों को दूर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा निदेशों का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए दिव्यांग, वरिष्ठ/वृद्ध मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर रैंप, व्हीलचेयर की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। साथ ही रनिंग वाटर, शुद्ध पेयजल, बिजली, शौचालय आदि न्यूनतम सुविधाओं का उपलब्धता सुनिश्चित करायें, ताकि मतदान प्रतिशत बेहतर हो सके। उन्होंने बीएलओ के माध्यम से वैसे दिव्यांग या वृद्ध मतदाता, जो मतदान केंद्र तक आने में असक्षम हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए होम वोटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया। साथ ही सक्षम दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर उपस्थित होकर मतदान के लिए प्रेरित करने तथा निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का समयबद्धता से निर्वहन करने का निदेश दिया। उन्होंने स्वीप की गतिविधियों के माध्यम से भी मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जा रही न्यूनतम सुविधाओं से मतदाताओं को अवगत कराते हुए जागरूक करने का निदेश दिया। 

बैठक में आयुक्त के सचिव बिजय वर्मा के अलावा पलामू, गढ़वा एवं लातेहार जिले के जिला शिक्षा अधीक्षक एवं समाज कल्याण विभाग से जुड़े पदाधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने