अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस और गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन |International Girl's Day and Gandhi Jayanti


पलामू।
2 अक्टूबर 2024 को गांधी जयंती के पावन अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अंतर्गत "बालिकाओं के भविष्य की दृष्टि" थीम पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।यह कार्यक्रम राज्य दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित हुआ जिसमें जिला समाज कल्याण अधिकारी नीता चौहान ने नेतृत्व किया।उनके साथ यूनिसेफ पलामू से डॉ. तबरेज़, के.डी. पासवान (प्रोटेक्शन ऑफिसर), प्रकाश पासवान (डीसीपीओ), प्रणव,धीरेंद्र (सीडब्ल्यूसी सदस्य) और अन्य गणमान्य अधिकारी मौजूद रहे।कार्यक्रम का आयोजन उपायुक्त शशि रंजन के मार्गदर्शन में किया गया,जिसमें मुख्य आकर्षण स्वच्छता ही सेवा अभियान रहा। इस अभियान का उद्देश्य निरीक्षण गृह, बाल गृह और बालिका गृह के निवासियों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था।अधिकारियों ने खुद स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया और सामूहिक जिम्मेदारी का संदेश दिया। इसके बाद सतत स्वच्छता,मानसिक स्वास्थ्य और अनुशासन पर विशेष सत्र आयोजित किए गए,जिनका मकसद बच्चों के सर्वांगीण विकास और पुनर्वास को बढ़ावा देना था।
इस अवसर पर बाल गृह और बालिका गृह के बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने वाली पहल एक पेड़ बालिका के नाम और एक पेड़ माँ के नाम को भी विशेष रूप से सराहा गया,जिसका उद्देश्य बालिकाओं के सशक्तिकरण और पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना था।

जिला समाज कल्याण अधिकारी नीता चौहान ने गांधी जयंती और बालिका दिवस की संयुक्त महत्ता पर जोर देते हुए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा, “यह दिन हमें महात्मा गांधी के आदर्शों की याद दिलाता है और हमें बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध रहने की प्रेरणा देता है।”इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों ने कार्यक्रम की सराहना की और सामूहिक रूप से इसे सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने