कमिश्नर ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का किया भ्रमण |Assessment of required minimum facilities


मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता से चुनावी प्रक्रिया होगा सुगम : आयुक्त

आयुक्त ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का किया भ्रमण, दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए उपलब्ध आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं का किया आकलन

विधानसभा आम चुनाव, 2024 के दृष्टिगत प्रमंडलीय आयुक्त श्री बाल किशुन मुंडा ने आज पलामू जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में अवस्थित मतदान केंद्रों का भ्रमण किया। आयुक्त ने मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए उपलब्ध आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं का आकलन और मूल्यांकन किया। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध होने से चुनावी प्रक्रिया को सुगम बनाया जा सकेगा। 

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए की जाने वाली गतिविधियों यथा उनके निबंधन, मतदान दिवस के दिन परिवहन की सुविधा, रैंप, मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर, चेयर की व्यवस्था, मतदाताओं के लिए लगे कतार के बीच उनकी सुविधा हेतु बेंच या कुर्सी लगाने, बारिश या धूप से बचाव के लिए शेड, मतदाताओं के सहयोग के लिए वोलेंटियर का सहयोग लेने की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, स्वच्छ शौचालय, मतदान कक्ष में समुचित प्रकाश व्यवस्था, पंखा आदि न्यूनतम सुविधाएं होने से मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाता बेहतर महसूस करेंगे। 

इसके पूर्व आयुक्त ने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडों के तहत संबंधित विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर कार्यरत बीएलओ से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों, दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं की संख्या एवं उनकी स्थिति तथा मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर वे मतदान करने में सक्षम हैं या नहीं! आदि बिन्दुओं की अद्यतन स्थिति की सूक्ष्मता से जानकारी ली। साथ ही मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने का निदेश दिया। आयुक्त ने पुरूषों एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करते हुए उसे क्रियाशील बनाने,  ब्लीचिंग पाउडर डालकर शौचालय को स्वच्छ रखने, उसमें रनिंग वाटर की व्यवस्था, शौचालय जाने वाले रास्तों के लिए साइनेज लगाने संबंधी निदेश दिया। साथ ही मतदान कक्ष में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं रैंप का मरम्मती कराते हुए उसे दुरुस्त कराने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। वहीं मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराये जाने वाले आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं के संबंध में क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक करने का भी निदेश दिया। 

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं को घर से मतदान की भी सुविधा दी जा रही है। इसके लिए फार्म 12 डी भरना होगा। ऐसे वरिष्ठ मतदाताओं को चिन्हित करना सुनिश्चित करें, ताकि चुनाव प्रक्रिया में सहजता से उनका मतदान कराया जा सके। 


आयुक्त ने 77 विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, गुरी के मतदान केंद्र 254 एवं 255, राजकीयकृत मध्य विद्यालय कधवान के मतदान केंद्र संख्या 236, राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय कमता के मतदान केंद्र संख्या 263, स्तरोन्नत उच्च विद्यालय केतात के मतदान केंद्र संख्या 260, 261 एवं 262 तथा जेबी हाई स्कूल, रेहला के मतदान केंद्र संख्या 211, 212 एवं 213 का भ्रमण किया। इसके अलावा 78 छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों एवं 76 डालटनगंज के शहरी मतदान केंद्रों का भ्रमण किया गया। 

भ्रमण के दौरान आयुक्त के सचिव बिजय वर्मा, विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के भ्रमण में विश्रामपुर के अंचल अधिकारी-सह- सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी राकेश तिवारी, थाना प्रभारी सौरभ चौबे, छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण में पंडवा के प्रखंड विकास पदाधिकारी-सह- निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अमित कुमार झा एवं डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र के शहरी मतदान केंद्रों के भ्रमण के दौरान सदर अंचल अधिकारी-सह-सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अमरदीप सिंह बलहोत्रा, प्रमंडलीय जनसंपर्क कार्यालय के एपीआरओ बिजय कुमार ठाकुर सहित संबंधित मतदान केन्द्रों पर बीएलओ उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने