प्रलय और सृष्टि दोनों ही शिक्षक की गोद में पलते हैं : डॉ. जी. एन. खान |Teacher's Day celebrated with great pomp in M.K.D.A.V


एम.के. डी.ए.वी पब्लिक स्कूल डालटेनगंज में भारतरत्न,पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की  जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। विद्यालय की प्रातः कालीन प्रार्थना सभा में डी.ए.वी पब्लिक स्कूल झारखंड क्षेत्र आई के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी सह एम.के. डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल डालटेनगंज के प्राचार्य डॉक्टर जी.एन.खान ने सभी शिक्षकों के साथ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं पुष्पार्चन कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आज की प्रार्थना सभा की समस्त गतिविधियां शिक्षक दिवस पर ही आधारित थी।  12वीं ब की छात्रा प्रियांशु ने राधा कृष्णन जी की जीवनी, कार्यों एवं देश के लिए योगदान का विस्तृत वर्णन करते हुए शिक्षकों को पूजनीय, स्मरणीय तथा प्रेरणा स्रोत बताया । 

इस अवसर पर डी.ए.वी पब्लिक स्कूल झारखंड क्षेत्र आई के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी सह एम.के. डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल डालटेनगंज के प्राचार्य डॉक्टर जी. एन. खान ने कहा कि शिक्षक त्याग की अद्भुत प्रतिमूर्ति होते हैं । शिक्षकों को पुराणों में भी भगवान के समतुल्य बताया गया है । उन्होंने अपनी बात को " गुरु गोविंद दोउ खड़े ....."  दोहे से स्पष्ट किया ।  डॉक्टर खान ने कहा कि शिक्षकों को आघात पहुंचाने वाला विद्यार्थी कभी भी सफल नहीं होता है । अतः छात्रों को शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए।  उन्होंने कहा कि मैं अपनी रुचि से शिक्षक बना। मेरे सामने अन्य विकल्प भी थे, किंतु शिक्षण का गरिमापूर्ण क्षेत्र ही मेरा ध्येय रहा। डॉ. खान ने कहा कि शिक्षकों को सदैव सकारात्मक सोच रखने चाहिए और छात्रों में भी सकारात्मकता का ही विकास करना चाहिए । शिक्षक - प्रदत  नकारात्मक विचार देश को भारी क्षति पहुंचा सकते हैं । नागासाकी और हिरोशिमा में गिराए गए परमाणु णु बमों से केवल ढाई लाख लोग प्रभावित हुए , जबकि भारत- पाकिस्तान बंटवारे में 10 लाख से अधिक लोग मारे गए और लाखों लोग बेघर हो गए । अभिप्राय यह है कि नकारात्मक विचार परमाणु बम से भी अधिक खतरनाक होते हैं ।अतः हमें नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए।  

प्राचार्य महोदय ने अपने उद्बोधन में डी.ए.वी प्रबंध कर्तृ समिति नई दिल्ली के प्रधान,आर्यरत्न,पद्मश्री पूनम सूरी जी का शिक्षकों के लिए प्रेषित संदेश भी पढ़कर सुनाया।  प्रधान जी ने शिक्षकों को बधाई देते हुए उनके कार्यों एवं योगदान की सराहना की है । प्रधान जी ने सी.बी.एस.ई में 15000 विद्यार्थियों द्वारा 90% से अधिक अंक लाना एवं पेरिस ओलंपिक में डी.ए.वी के छात्रों के बेहतर प्रदर्शन के पीछे डी.ए.वी के शिक्षकों की कड़ी मेहनत, निष्ठा एवं लगन को ही स्वीकार करते हुए उन्हें बधाई एवं शुभकामना प्रेषित किया है। प्राचार्य महोदय ने विद्यालय के शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी तथा सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नमन किया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने