हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, अब 18 वर्ष की उम्र से मंईयां योजना का लाभ |Jharkhand Chief Minister Maiyan Samman Yojana


रांची के नामकुम में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें रांची समेत पांच जिलों से बड़ी संख्या में महिला लाभुक शामिल हुईं।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ी घोषणा की है कि अब उनकी सरकार मंईयां सम्मान योजना की उम्र सीमा 21 वर्ष से घटा कर 18 वर्ष करेगी यानी अब 18 वर्ष की उम्र से इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए सरकार हर कदम उठा रही है। आगे भी सरकार उनके हित में कार्य करती रहेगी। 

खुशियों के उपहार का उत्साह

नामकुम के खोजाटोली का ट्रेनिंग ग्राउंड बुधवार को रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा और लोहरदगा की महिला लाभुकों से खचाखच भरा हुआ था। झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की लाभुकों के चेहरे पर खुशियों के उपहार का उत्साह साफ झलक रहा था। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन पांचों जिलों की बहनों को मंईयां सम्मान योजना का तोहफा दिया। राज्य के 19 जिलों की महिला लाभुकों के खाते में एक-एक हजार रुपए भेजे जा चुके हैं। हेमंत सोरेन सरकार इस योजना के तहत सालाना 12 हजार रुपए महिला लाभुकों को दे रही है। 

महिला सशक्तीकरण के लिए हर संभव कर रही प्रयास

सीएम हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए खुशी जाहिर की है कि राज्य सरकार ने महज एक महीना में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को लेकर बड़ी सफलता हासिल की है। करीब 48 लाख महिलाओं ने इसके लिए आवेदन दिया और करीब 45 लाख महिलाओं का आवेदन स्वीकृत किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए हर संभव कदम उठाती रही है। इसी दिशा में ये महत्वपूर्ण कदम है। 

हेमंत सोरेन का नया तोहफा

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रमंडलवार कार्यक्रम का आयोजन कर बहनों को तोहफा देने की शुरुआत की थी। राज्य के पांचों प्रमंडलों में समारोह के साथ आज मंईयां सम्मान योजना कार्यक्रम का समापन हो गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने एक और बड़ी सौगात दे दी। अभी 21 वर्ष से 50 वर्ष तक की महिलाओं को इसका लाभ दिया जा रहा है। अब सरकार ने उम्र सीमा घटाकर 18 साल करने की घोषणा कर दी है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने