स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण सभी की प्राथमिकता : आयुक्त |Voter List Brief Revision Program


पलामू प्रमंडलीय आयुक्त-सह-मतदाता सूची प्रेक्षक श्री बाल किशुन मुंडा आज गढ़वा पहुंचे। उन्होंने गढ़वा समाहरणालय सभागार में जिले के 80-गढ़वा, 81-भवनाथपुर के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर द्वितीय मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संबंधी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पुनरीक्षण कार्यक्रम संबंधी गतिविधियों एवं अबतक किये गये कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही मतदाता सूची के अद्यतनीकरण, घर-घर सत्यापन, पुराने लेमिनेटेड/ब्लैक एंड ह्वाइट मतदाता पहचान पत्र के नवीनीकरण, मतदाता पहचान पत्रों के वितरण, मतदान केन्द्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित कराने आदि बिन्दुओं की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निदेश दिये। उन्होंने पुनरीक्षण संबंधी कार्यों में गति लाने एवं इससे संबंधित लंबित कार्यों को पूर्ण करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों के निष्पादन में निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन आवश्यक है। उन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे, इसके लिए अभी से सामूहिक प्रयास आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण सभी की प्राथमिकता है। स्वच्छ मतदाता सूची से ही मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र नागरिक मतदाता सूची में पंजीकृत होने से वंचित न रहे, इसके लिए सभी पदाधिकारी टीम भावना से कार्य करें। उन्होंने इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रेस एवं मीडियाकर्मियों तथा जागरूक आम नागरिकों से भी सहयोग की अपील की। उन्होंने मतदाता पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों तथा मतदाताओं के एपसेंट, सिफ्टेड एवं डेथ से संबंधित प्राप्त आवेदनों के आंकड़ों की विस्तृत समीक्षा करते हुए आवेदनों का शीघ्र निष्पादन का निदेश दिया। वहीं 18 वर्ष पूर्ण हुए नागरिकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने संबंधी कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। साथ ही मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम का गलत विलोपन एवं एक ही परिवार के लोगों का अलग-अलग मतदान केन्द्रों के मतदाता सूची में नाम नहीं रहने देने तथा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में रिपीटेशन रहने की दिशा में विशेष ध्यान देते हुए त्रुटिरहीत मतदाता सूची का निर्माण के दिशा में सक्रियता से कार्य करने का निदेश दिया। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी सुझाव दिया। 

बैठक उपरांत प्रमंडलीय आयुक्त-सह-मतदाता सूची प्रेक्षक श्री बाल किशुन मुंडा गढ़वा के मतदान केंद्र संख्या 117 के वार्ड नंबर-9 के दीपुआ मुहल्ला पहुंचकर बीएलओ से मिले और उनसे पुनरीक्षण कार्य की जानकारी ली। साथ ही घर-घर भ्रमण कर कार्य का सत्यापन किया। घरों पर बीएलओ द्वारा चिपकाए गये स्टीकर का भी अवलोकन किया। साथ ही मतदाताओं से बात कर मतदाता सूची में उनका नाम जुड़ने संबंधी जानकारी प्राप्त की। साथ में गढ़वा उपायुक्त श्री शेखर जमुआर, उप विकास आयुक्त, उप निर्वाचन पदाधिकारी आदि पदाधिकारीगण शामिल थे।

समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में गढ़वा उपायुक्त -सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी शेखर जमुआर, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पांडे,  उप विकास आयुक्त पशुपतिनाथ मिश्रा, आयुक्त के सचिव बिजय वर्मा, गढ़वा के अनुमंडल पदाधिकारी विजय कुमार, रंका के अनुमंडल पदाधिकारी रुद्र प्रताप, श्री बंशीधर नगर के अनुमंडल पदाधिकारी प्रभाकर मिर्धा, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सुशील कुमार राय, गढ़वा के अंचल अधिकारी सफी आलम समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि यथा- कांग्रेस के जिला सचिव दिवाकर चौबे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष तनवीर आलम खान, बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रमोद कुमार राम, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया से मनोज कुमार रवि, झामुमो से अशर्फी राम, भाजपा के महामंत्री संतोष कुमार दुबे, भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि राजीव रंजन तिवारी, आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक धर्मेंद्र कुमार सिंह एवं प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण सहित अन्य उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने