किसानों को वृक्ष खेती करने से आकाल से तो निजात मिलेगा ही साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति भी होगी सुदृढ़ : कौशल,पूनम |Environmentalist inaugurates free plant distribution camp for the year 2024


पलामू।
छतरपुर अनुमंडल के ग्राम पंचायत डाली बाजार के कौशल नगर में मोहनलाल खुर्जा पार्वती देवी पार्क जैविक उद्यान प्रांगण में विश्व व्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वनरखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद डॉ कौशल किशोर जायसवाल और पंचायत डाली बाजार के मुखिया पूनम जायसवाल ने पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के पश्चात पौधा दान कर पौधा वितरण शिविर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल ज्ञान मंत्रों  की शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी व प्रदूषण से जान बचाना है तो दुनिया के तमाम लोगों को अपना धर्म के साथ-साथ पर्यावरण धर्म को अपनाना होगा । 
पर्यावरण धर्मगुरु डॉ कौशल ने कहा इसी जन्म भूमि से उन्होंने  निशुल्क पौधा वितरण व रोपन  की शुरुआत किया था। उसका आज  58  बर्ष और पर्यावरण धर्म व बनराखी मूवमेंट के 48 वर्ष पूरा हो गया। उसी क्रम में  प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पौधों का निशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति आज  शिविर में उपस्थित नहीं हुए हैं वह दूसरे दिन भी डाली के कौशल नगर बाजार और डाल्टनगंज के बाईपास रोड केपीजे कॉम्प्लेक्स के पीछे पर्यावरण भवन से निशुल्क पौधा प्राप्त किया जा सकता है । वितरण के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पौधा पर्याप्त उपलब्ध है। 
वनरखी मूवमेंट के डॉ कौशल ने कहा कि किसान वृक्ष खेती करें क्योंकि वृक्ष खेती को अकाल सुखाड का भय नहीं होता और किसानों को  फिक्स डिपोजिट के समान उससे लाभ मिलता हैं ।
 डाली बाजार  पंचायत के मुखिया पूनम जायसवाल ने कहा कि ग्रामीण पौधा लगाकर अपने बच्चों की तरह देखभाल करें इससे स्वयं एवं आने वाला पीढ़ी को भी लाभ मिलेगा ।कार्यक्रम का समापन वृक्षों पर रक्षाबंधन कर किया गया। मौके पर उप मुखिया नगीना खातून सुचित कुमार जायसवाल, पूर्व मुखिया अफजाल अंसारी, रामजी प्रसाद, विनोद यादव, लक्ष्मण राम, मुस्ताक अंसारी, करीमन अंसारी, आदित्य राम, चंद्रदेव सिंह, राजेंद्र शाव ताहिर अंसारी इस्माइल अंसारी काफी संख्या में महिलाएं उपस्थित है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने