अव्यवस्थित व्यवस्था के चलते डिजनीलैंड मेला असुरक्षित : रंजन |Disneyland Mela in Daltonganj


पलामू।
डिजनीलैंड मेला प्रत्येक वर्ष श्रावण माह में भारी - भरकम राशि अदा करके लगाया जाता है जिसकी अनुमति अनुमंडल पदाधिकारी व जिला प्रशासन देती है। इस बार भी डिजनीलैंड मेला शहर के शिवाजी मैदान में लगभग 61 लाख की बोली लगाकर लिया गया है। सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं होना कहीं न कहीं अनहोनी की आशंका को जन्म दे रही है।
आज मैं जब मेला स्थल पर गया और लोगों का भारी भीड़ देखा।मैं मेला प्रबंधन की बदइंतजामी देख कर भौंचक रह गया।अगर कहीं मेला स्थल पर कोई हादसा हो गया तो सुरक्षा के लिए कोई दूसरा द्वार तक नहीं होना मेला प्रबंधन की लापरवाही दर्शाता है।
एक साथ बडे़ पैमाने पर दर्शको को मेला में प्रवेश करा कर पैसा बटोरने में लगी मेला प्रबंधन को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की मेला के अंदर दर्शक किस हालात से गुजर रहे हैं।अग्निशामक की कोई वयवस्था डिजनीलैंड मेला में दूर दूर तक कहीं नजर नहीं आती है।
ऐसे में बडा़ सवाल है कि अगर कहीं कोई अनहोनी होती है तो कौन इसका जिम्मेवार होगा? शिवाजी मैदान की रोड़ भी संकिर्ण व पतली है।एक तो मरीन ड्राइव का जाम और अब मेला का जाम हमारे समझ से परे है।पता नहीं इस स्थल को जिला प्रशासन क्यों आवंटित करती हैं।यह स्थल कहीं से मेला के लिए उपयुक्त नहीं है।


जब शहर की आबादी कम हुआ करती थी तो शिवाजी मैदान इस मेला के अनूकूल हुआ करती थी आज डालटनगंज अपनी आबादी के बदौलत नगरनिगम का दर्जा प्राप्त कर चूका है।ऐसे में बढ़ती आबादी के कारण इस प्रकार के मेला को बडे़ मैदान में आयोजित किया जाना चाहिए।
बच्चो के कारण अधिकांश आबादी इस मेला में एक बार अवश्य जाती है मेरा सभी अभिभावकों से आग्रह होगा की अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत रहते हुए डिजनीलैंड घूमें।

मैं जिला प्रशासन से मांग करता हूं कि जितने दिन मेला के संचालन में समय बचा है उचित सुरक्षा मुहैया कराई जाए। जनता जाम से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं।आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।और आगामी वर्ष से इस स्थल पर मेला का संचालन ना हो।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने