Bihar Land Survey : बिहार में जमीन का सर्वे शुरू, इन इलाकों में हो गया, जानिए आपके गांव का नंबर कब आएगा...

 

Bihar Land Survey : बिहार में जमीन का सर्वे शुरू, इन इलाकों में हो गया, जानिए आपके गांव का नंबर कब आएगा...


पटना: बिहार में जमीन का सर्वे शुरू हो चुका है। राजधानी पटना में भी ये काम जोरों पर है। पिछले दो दिनों में प्रशासन और भूमि राजस्व एवं सुधार विभाग के अफसरों ने कई गांवो में कैम्प लगा कर लोगों को सर्वे के बारे में जानकारी दी है। 20 अगस्त से बिहार के सभी 534 अंचलों के करीब 45 हजार गांवों में सर्वे का काम शुरू कर दिया गया। इसके लिए करीब 10 हजार सर्वे कर्मियों को ट्रेनिंग देने के बाद काम पर लगाया गया है। इससे पहले करीब 89 सर्किल में ही सर्वे किया जा रहा था। लेकिन अब सरकार युद्ध स्तर पर ये काम कर रही है। लक्ष्य है कि साल 2025 तक बिहार में जमीन के सर्वे का काम पूरा हो जाए।

20 अगस्त को पटना में इन गांवों में हुआ सर्वे

पटना जिला प्रशासन के मुताबिक '20 अगस्त को पटना जिले के बख्तियारपुर के मझौली पंचायत, नौबतपुर के नवही पंचायत, फतुहा के जेठुली, मौजीपुर एवं डुमरी पंचायतों में, सम्पतचक के कन्डाप पंचायत, मसौढ़ी के देवरिया पंचायत, बिहटा के पुरूषोत्तमपुर में,पटना सदर के मरची पंचायत में,पालीगंज के सिंगोड़ी पंचायत में ग्राम-सभा का आयोजन किया गया जिसमें पंचायत के जनप्रतिनिधि सहित आमजन, रैयतों एवं भू-धारी उपस्थित हुए। नौबतपुर के नवही पंचायत में आयोजित ग्राम सभा में बंदोबस्त पदाधिकारी पटना भी उपस्थित थे।


 सभी उपस्थित लोगों को विशेष सर्वेक्षण की जानकारी दी गई तथा इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए उनसे इस सर्वेक्षण कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने हेतु अनुरोध किया गया। रैयतों एवं भूमि धारकों को धारित भूमि का स्वघोषणा(प्रपत्र-2)एवं वंशावली प्रपत्र-3(1) सम्बंधित अंचल शिविर के शिविर प्रभारी सह विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी को समर्पित करने की आवश्यकता तथा इसके आनलाइन माध्यम से जमा करने के फायदे से अवगत कराया गया तथा उन पंचायतों के रैयतों को अपनी भूमि के सभी मोड़ को चिन्हित कर लेने हेतु अनुरोध किया गया।'

21 अगस्त को पटना के इन गांवों में सर्वे

वहीं पटना जिला प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक 'दिनांक 21/8/24 को विशेष सर्वेक्षण के संबंध में पटना जिला के 9 अंचलों के विभिन्न पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया गया ।


पटना सदर के महुली पंचायत, संपतचक अंचल के चिपुरा पंचायत , घोसवरी अंचल के घोसवरी एवं गोसाई गांव पंचायत, मसौढी अंचल के भगवानगंज पंचायत, पालीगंज अंचल के चन्दौस , मधवा मखमिलपुरऔर मूंडिका पंचायत , फतूहा अंचल के उसफा एवं अलावलपुर पंचायत, बिहटा अंचल के श्री चंद्रपुर पंचायत बख्तियारपुर अंचल के हिदायतपुर सैदपुर पंचायत तथा बाढ़ अंचल के भटगांव ,इब्राहिमपुर एवं नवादा पंचायत के विभिन्न राजस्व ग्रामों में ग्राम सभा आयोजित कर उपस्थित रैयतों एवं जनप्रतिनिधियों को विशेष सर्वेक्षण के संबंध में अवगत कराया गया एवं जन सहभागिता के महत्व पर प्रकाश डाला गया।'

आपके गांव का नंबर कब आएगा जानिए

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव के मुताबिक पहले फेज में उन 60 प्रतिशत गांवों का सर्वे होगा जहां जमीन के प्लॉट की तादाद 2 हजार से कम है। इसके बाद उन गांवों की ओर रुख किया जाएगा जहां प्लॉट की संख्या इससे अधिक है। कई लोगों में ये भ्रम भी है कि क्या नगर निकायों में भी ऐसा सर्वे होगा? तो आप ये जान लीजिए कि सरकार सिर्फ गांवों में ही ये सर्वे करा रही है। इस सर्वे से टोपोलैंड, दियारा के क्षेत्रों और नगर निकाय के अंदर आने वाली जगहों को अलग रखा गया है, यानि यहां इस कार्यक्रम के दौरान सर्वे नहीं होगा।


Chandan kumar

झारखंड का No.1 न्यूज़ portal है। समाचार से सम्बंधित किसी भी तरह के लिए साइट के कुछ तत्वों में उपयोगकर्ताओं के द्वारा प्रस्तुत सामग्री (समाचार/ फोटो/वीडियो) शामिल होगी. इस तरह के सामग्रियों के लिए कोई जिम्मेदार नहीं स्वीकार करता है. संचार इंडिया न्यूज में प्रकाशित ऐसी सामग्री के लिए संवादाता/खबर देने वाला स्वयं जम्मेदार होगा, संचार इंडिया न्यूज उसके स्वामी, मुद्रक, प्रकाशक, संपादक, की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने