देश का पहला अनोखा ब्रिज जहां जहाज के आते ही खुलेगा, गुजरने के बाद दोबारा जुड़ जाएगा


देश का पहला अनोखा ब्रिज जहां जहाज के आते ही खुलेगा, गुजरने के बाद दोबारा जुड़ जाएगा


तमिलनाडु में रामेश्‍वरम द्वीप पर रेलवे द्वारा बनाए जा रहे Vertical Lift Railway सी ब्रिज पर ट्रेनों का ट्रायल हुआ। यह न्यू पंबन ब्रिज है, जो 100 साल पुराने पुल के पास बन रहा है।


तमिलनाडु में रामेश्‍वरम द्वीप पर रेलवे द्वारा बनाए जा रहे Vertical Lift Railway सी ब्रिज पर ट्रेनों का ट्रायल हुआ। यह न्यू पंबन ब्रिज है, जो 100 साल पुराने पुल के पास बन रहा है। खास बात है कि न्‍यू पम्बन ब्रिज, देश का पहला Vertical Lift Railway सी ब्रिज है।


इसकी खासियत यह है कि जहाज के आने पर यह पुल ऊपर की ओर खुल जाएगा और जहाज के गुजरने के बाद फिर जुड़ जाएगा। इस पर ट्रेन चलेगी। न्यू पम्बन ब्रिज 2.05 किमी लंबा है और पुराने पुल की तुलना में तीन मीटर ऊंचा व समुद्र तल से 22 मीटर ऊंचा होगा। इसमें 18.3 मीटर के 100 स्पैन और 63 मीटर का एक नेविगेशनल स्पैन होगा।


इस पुल के दोनों ओर ट्रेनों का संचालन होगा। Vertical Bridge के निर्माण 545 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की लागत आई है।

पुराने पुल में 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन गुजरती है जबकि नए ब्रिज में ट्रेन की स्पीड 80 किमी/घंटा रहेगी। पुराना पम्बन रेलवे ब्रिज 1914 में बनाया गया था, जिसे 23 दिसंबर, 2022 को बंद किया गया है। पहले मंडपम और रामेश्वरम द्वीप के बीच ट्रेन इसी ब्रिज से जाती थी।

न्यू पम्बन ब्रिज के निर्माण में रेलवे ने स्टेनलेस स्टील, मिक्स्ड स्लीपर और लंबे समय तक चलने वाली Painting System जैसी अत्याधुनिक तकनीकों को इस्‍तेमाल किया है।


देश के इस पहले वर्टिकल ब्रिज की आधारशिला PM मोदी ने मार्च 2019 में कन्याकुमारी में रखी थी। न्यू पम्बन ब्रिज, पंबन और रामेश्वरम के बीच रेल यातायात को बढ़ाएगा। धनुषकोडी की यात्रा करने वाले लोग भी इस नए ब्रिज का इस्तेमाल कर सकते है।


Chandan kumar

झारखंड का No.1 न्यूज़ portal है। समाचार से सम्बंधित किसी भी तरह के लिए साइट के कुछ तत्वों में उपयोगकर्ताओं के द्वारा प्रस्तुत सामग्री (समाचार/ फोटो/वीडियो) शामिल होगी. इस तरह के सामग्रियों के लिए कोई जिम्मेदार नहीं स्वीकार करता है. संचार इंडिया न्यूज में प्रकाशित ऐसी सामग्री के लिए संवादाता/खबर देने वाला स्वयं जम्मेदार होगा, संचार इंडिया न्यूज उसके स्वामी, मुद्रक, प्रकाशक, संपादक, की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने