जीरो टॉलरेंस की नीति पर आधारित होगी परीक्षा : सिटी कोऑर्डिनेटर |CBSE supplementary examination 2024 start from 15th July


पलामू। 15 जुलाई 2024 से सी.बी.एस.ई की सत्र 2023- 24 की पूरक परीक्षा प्रारंभ हो रही है। 12वीं कक्षा के सभी विषयों की पूरक परीक्षा एवं श्रेणी सुधार की परीक्षा केवल एक दिन अर्थात 15 जुलाई को ही ली जाएगी । दसवीं कक्षा की पूरक परीक्षा 15 जुलाई से 20 जुलाई तक होगी, जिसमें सभी विषयों की अलग-अलग परीक्षा ली जाएगी। पलामू प्रमंडल के तीनों जिलों गढ़वा, पलामू और लातेहार के परीक्षार्थियों के लिए डाल्टनगंज के दो विद्यालयों एम.के. डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल डालटेनगंज एवं रोटरी स्कूल चैनपुर, डालटेनगंज को केंद्र बनाया गया है। 

पलामू प्रमंडल के सी.बी.एस.ई के सिटी कोऑर्डिनेटर सह एम.के. डी.ए.वी.पब्लिक स्कूल डालटेनगंज के प्राचार्य डॉक्टर  जी.एन खान ने बताया कि कल 15 जुलाई 2024 को मेरे विद्यालय पर कुल 116 परीक्षार्थी 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षा देंगे । एम.के.डी.ए.वी.पब्लिक स्कूल में कुल 230 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें 12वीं कक्षा में 116 एवं दसवीं कक्षा में 114 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। रोटरी स्कूल चैनपुर केंद्र पर कुल 152 (12वीं  में 77 एवं दसवीं कक्षा में 75 ) परीक्षार्थी पंजीकृत हैं । सिटी कोऑर्डिनेटर ने बताया कि इन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र बैंक से सुरक्षित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे, इसकी तैयारी कर ली गई है । दोनों केंद्रों के केंद्राधीक्षक के साथ बैठक कर पूरी रणनीति तय हो चुकी है। यह परीक्षा नियंत्रण कक्ष की सीधी निगरानी में होगी। सभी कक्षाओं में सी.सी.टी.वी कैमरे लगे हुए हैं। पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई है। शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह परीक्षार्थियों का गेट पर ही शारीरिक जांच पड़ताल कर अंदर आने की अनुमति दें । इस कार्य में महिला व पुरुष शिक्षकों को निर्देशित किया जा चुका है। सभी केंद्रों पर पेयजल एवं स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है कि वे 9:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो । परीक्षार्थी अपने साथ कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, स्मार्ट वॉच, केलकुलेटर इत्यादि नहीं ले जाएंगे। प्रवेश पत्र साथ लेकर जाना है। परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त पुलिस बल एवं दंडाधिकारी (मजिस्ट्रेट) की व्यवस्था करने का जिला प्रशासन से आग्रह किया गया है। इस परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न करना हमारी प्रतिबद्धता है। कोई भी परीक्षार्थी कदाचार में लिप्त पाया गया तो वह 2 वर्षों के लिए परीक्षा से वंचित हो जाएगा। सिटी कोऑर्डिनेटर ने सभी परीक्षार्थियों को शुभकामना दी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने